1100+ Science Questions and Answers General Knowledge In Hindi

General Knowledge In Hindi

1100+ Science Questions and Answers General Knowledge In Hindi

सामान्य विज्ञान पर 1100+ सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर
कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को बढ़ावा देने और ज्ञान को बढ़ाने के लिए सामान्य विज्ञान पर 1100+ जीके प्रश्न और उत्तर संकलित किए गए हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना कभी आसान काम नहीं होता है। लेकिन, यदि आपके पास कुछ अच्छी किताबें और अभ्यास पत्र हैं तो कठिनाई का स्तर कम हो जाता है। यहां हम सामान्य विज्ञान पर 1100+ जीके प्रश्न और उत्तर प्रदान कर रहे हैं जो आपको विज्ञान की बुनियादी अवधारणाओं को समझने में मदद करेंगे और यहां तक कि आपको प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त अभ्यास प्रश्नों के साथ एक अच्छा अंक प्राप्त करने में मदद करेंगे।

यहां, हमने कुछ विषयों की जटिलताओं को प्रश्न और उत्तर के रूप में सरल बनाने का प्रयास किया है ताकि छात्रों के लिए तैयारी आसान हो जाए।

विज्ञान लैटिन शब्द “साइंटिया” से आया है जिसका अर्थ है “ज्ञान” और सामान्य विज्ञान शब्द को उस घटना से संबंधित विज्ञान के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसका हम अक्सर अपने दैनिक जीवन में सामना करते हैं।

आजकल परीक्षाओं में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की बुनियादी अवधारणाओं पर आधारित विभिन्न प्रकार के वैचारिक प्रश्न पूछे गए हैं। दैनिक जीवन की घटनाओं पर आधारित प्रश्न सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं।

General Knowledge In Hindi विज्ञान के क्षेत्र में हाल के विकास पर सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

General Knowledge In Hindi विज्ञान के क्षेत्र में हाल के विकास पर सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

COVID-19 ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। वैज्ञानिक, शोधकर्ता और कई संगठन उपन्यास कोरोनवायरस के लिए एंटीडोट्स विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। COVID-19 उपचार के लिए विभिन्न नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं। यह प्रश्नोत्तरी कुछ नैदानिक परीक्षणों पर आधारित है जो COVID-19 का इलाज खोजने के लिए चल रहे हैं

पूरी दुनिया में COVID-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूके सहित विभिन्न देशों में उचित परिणामों के लिए नैदानिक परीक्षण आयोजित किए जा रहे हैं।

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और भागीदारों द्वारा COVID-19 के लिए एक प्रभावी उपचार खोजने में मदद करने के लिए कौन सा अंतर्राष्ट्रीय नैदानिक परीक्षण शुरू किया गया है?
A एकजुटता
B असंतोष Dis
C  विच्छेद
D मतभेद
उत्तर –  A

व्याख्या: सॉलिडैरिटी ट्रायल बिना किसी कागजी कार्रवाई के अतिभारित अस्पतालों को भी भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए सरलीकृत प्रक्रिया प्रदान करता है। परीक्षण के माध्यम से जितनी जल्दी हो सके एक प्रभावी चिकित्सीय खोजने के लिए 80 से अधिक देश मिलकर काम कर रहे हैं। इसलिए, सॉलिडैरिटी ट्रायल में लगने वाले समय में 80% की कमी आएगी।General Knowledge In Hindi

2. COVID-19 उपचार के लिए गिलियड साइंसेज द्वारा नैदानिक परीक्षण के लिए उपयोग की जाने वाली एंटीवायरल दवा का नाम बताएं?
A. फेविपिराविरि
B. ट्रायज़ाविरिन
C रेमडेसिविर
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – C
व्याख्या: शिकागो के अस्पताल में गिलियड साइंसेज की एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर के साथ COVID-19 रोगियों पर परीक्षण किया जाता है।

3. उस नए उपकरण का नाम बताइए जिसका उद्देश्य संभावित स्वयंसेवकों को नए नैदानिक परीक्षणों से मिलाना है? General Knowledge In Hindi
A. बिना COVID वाला देश
B. COVID के बिना दुनिया
C. बिना COVID के लक्ष्य
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – B
व्याख्या: देश भर में मरीजों को कोरोनावायरस क्लिनिकल परीक्षणों से जोड़ने के उद्देश्य से वर्ल्ड विदाउट COVID नामक एक नया सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरण लॉन्च किया गया था।

4. ……… एक COVID-19 उपचार के रूप में favipiravir का परीक्षण करता है।
A फिजीफिल्म्स
B फुजीफिरानो
C. सफ़ोनी टीम
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर – A
व्याख्या: फुजीफिल्म COVID-19 के लिए अपने एंटीवायरल उपचार फेविपिराविर के उत्पादन का परीक्षण कर रहा है। आपको बता दें कि जापान में तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है और सरकार ने 2 मिलियन उपचार पाठ्यक्रमों का आदेश दिया है। अमेरिका में, फुजीफिल्म ने द्वितीय चरण का परीक्षण शुरू किया। फुजीफिल्म फेविपिरवीर को एविगन ब्रांड नाम से बेचता है और इसे 2014 से जापान द्वारा इन्फ्लूएंजा और अन्य वायरल उपभेदों के इलाज के लिए अनुमोदित किया गया है जो अन्य दवाओं का जवाब नहीं देते हैं।General Knowledge In Hindi

5. एंटीवायरल के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
A. एंटीवायरल दवाओं का काम वायरस या संक्रमित कोशिकाओं की प्रतिकृति को रोकना है।
B. इनमें जटिल जैव प्रौद्योगिकी उपचार से लेकर पुराने जेनरिक तक शामिल हैं।
C. एंटीवायरल के उदाहरणों में एचआईवी दवाएं, हेपेटाइटिस सी के लिए उपचार आदि शामिल हैं।
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर – B
व्याख्या: एंटीवायरल दवाएं वायरस को कोशिकाओं की प्रतिकृति बनाने या संक्रमित करने से रोकती हैं। इनमें जटिल जैव प्रौद्योगिकी उपचार से लेकर पुराने जेनरिक तक सब कुछ शामिल है। अन्य एंटीवायरल के उदाहरणों में एचआईवी दवाएं, हेपेटाइटिस सी के उपचार और इन्फ्लूएंजा उपचार टैमीफ्लू आदि शामिल हैं।General Knowledge In Hindi

6. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन किस प्रकार की दवाएं हैं?
A. एंटीवायरल
B मलेरिया रोधी
C. एंटी-बैक्टीरियल
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर –
व्याख्या: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन मलेरिया-रोधी दवाएं हैं जिनका परीक्षण अन्य प्रकोपों ​​​​में और COVID-19 के लिए भी किया गया है।

7. उस थेरेपी का क्या नाम है जिसमें COVID-19 के ठीक हुए रोगियों से अन्य गंभीर COVID-19 रोगियों में रक्त डाला जाता है?
A दीक्षांत प्लाज्मा
B प्लाज्मा थेरेपी
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
उत्तर – C
व्याख्या: दीक्षांत प्लाज्मा या प्लाज्मा थेरेपी में ठीक होने वाले व्यक्ति के रक्त का उपयोग एंटीबॉडी से भरपूर होने के कारण अन्य बीमार लोगों के इलाज के लिए किया जाता है। यहां दीक्षांत प्लाज्मा COVID-19 के ठीक हुए मरीजों के रक्त का तरल हिस्सा है

8. प्लाज्मा के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सत्य है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. रक्त का तरल भाग प्लाज्मा है।
B. यह केवल प्रोटीन का बना होता है।
C. इसमें एंटीबॉडी होते हैं
D. केवल A और C सही हैं
उत्तर – B
व्याख्या: रक्त का तरल भाग प्लाज्मा होता है. यह बड़े पानी और प्रोटीन से बना है। यह आरबीसी, डब्ल्यूबीसी और प्लेटलेट्स को शरीर में घूमने का माध्यम प्रदान करता है। और इसमें एंटीबॉडी भी होते हैं।

9. किन प्रकोपों ​​​​के लिए, दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी का भी उपयोग किया जाता है? General Knowledge In Hindi
A इबोला वायरस
B सार्स
C मेर्सो
D. उपरोक्त सभी
उत्तर – B
व्याख्या: कॉन्वेलसेंट प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग इबोला वायरस और अन्य कोरोनावायरस रोगों जैसे SARS और MERS के लिए किया गया था।

10. नोवावैक्स के टीके के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सत्य है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. यह एंटीबॉडी बनाने के लिए है जो एक प्रोटीन “स्पाइक” को अवरुद्ध करता है जिसका उपयोग वायरस अपने मेजबान को संक्रमित करने के लिए करता है।
B. पशु परीक्षण में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देखने के बाद, नोवावैक्स ने अप्रैल में अपने वैक्सीन उम्मीदवार का चयन किया।
C. Novavax Inc. एक कंपनी है और दवा का नाम NVX-CoV2373 है।General Knowledge In Hindi
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर – D
व्याख्या: नोवावैक्स का टीका एंटीबॉडी बनाने के लिए है जो एक प्रोटीन “स्पाइक” को अवरुद्ध करता है जिसका उपयोग वायरस अपने मेजबान को संक्रमित करने के लिए करता है। इसने पशु परीक्षण में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को देखते हुए अप्रैल में अपने वैक्सीन उम्मीदवार का चयन किया है।General Knowledge In Hindi

ये कुछ नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो COVID-19 उपचार के लिए जा रहे हैं। उम्मीद है, जल्द ही कुछ सकारात्मक परिणाम आएंगे और हमें COVID-19 की वैक्सीन मिल जाएगी। तब तक सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें, घर पर रहें और सुरक्षित रहें।

GK Questions and Answers on Coronavirus (Covid-19) and its Effects General Knowledge In Hindi
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सक्रिय केसलोएड घटकर 22,28,724 हो गया, जबकि सक्रिय मामलों में COVID-19 के पिछले 24 घंटों में 1,14,428 की कमी आई है। आइए हम कोरोनावायरस (COVID-19) पर आधारित एक प्रश्नोत्तरी हल करें।

शुक्रवार (28 मई 2021) को पाए गए नए COVID-19 मामले 12 अप्रैल के बाद से सबसे कम हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 27.7 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की गई हैं। साथ ही आज के आंकड़ों के साथ रिकवरी रेट बढ़कर 90.80 फीसदी हो गया है। वर्तमान में, साप्ताहिक सकारात्मकता दर ९.८४%, दैनिक ८.३६%, लगातार ५ दिनों के लिए १०% से कम है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 11 फरवरी, 2020 को कोरोनावायरस रोग का नाम “COVID-19” रखा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 30 जनवरी, 2020 को वैश्विक आपातकाल की घोषणा की। इस प्रकोप के बारे में और अधिक निर्धारित करने के लिए एक जांच जारी है।General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on Coronavirus (Covid-19) and its Effects General Knowledge In Hindi

1. एस्परगिलोसिस के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi

A. यह एक संक्रमण है।
B. यह एक एलर्जिक रिएक्शन है
C. यह एक कवक वृद्धि है।
D. उपरोक्त सभी

उत्तर – D

व्याख्या: एस्परगिलोसिस एक संक्रमण, एलर्जी की प्रतिक्रिया, या एस्परगिलस कवक के कारण होने वाला कवक विकास है। काले, सफेद और पीले रंग के बाद, देश में एस्परगिलोसिस नामक एक नए कवक संक्रमण के मामले सामने आए।

2. निम्नलिखित में से कौन-सा/से ब्लैक फंगस के लक्षण हैं/हैं? General Knowledge In Hindi

1. चेहरे की सूजन
2. नाक बंद होना
3. सिरदर्द

A केवल 1
B. दोनों 2 और 3
C केवल 2
D. 1, 2 और 3

उत्तर – D

व्याख्या: ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षणों में चेहरे की सूजन, नाक की भीड़ और सिरदर्द शामिल हैं। अगर फेफड़े संक्रमित हैं तो इसके लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं।

3. निम्नलिखित में से कौन से पीले कवक संक्रमण के कारण हैं? General Knowledge In Hindi

1. खराब स्वच्छता
2. नमी और गर्मी
3. दूषित भोजन
4. स्टेरॉयड का अति प्रयोग

A. 1 और 4
B 2, 3 और 4
C. 1, 2 और 3
D. 1, 2, 3 और 4

उत्तर – D

स्पष्टीकरण:

येलो फंगस संक्रमण के कारण खराब स्वच्छता, नमी और गर्मी, दूषित भोजन और स्टेरॉयड का अति प्रयोग हैं।

4. COVID-19 के दौरान आइसोलेशन के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi

1. इसका उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो COVID-19 लक्षणों से पीड़ित हैं या जिन्होंने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

2. अलगाव में रहने का अर्थ है अन्य लोगों से अलग होना, मुख्य रूप से एक चिकित्सा सुविधा में जहां आप नैदानिक देखभाल प्राप्त कर सकते हैं।

A केवल 1

B केवल 2

C. दोनों 1 और 2

D. न तो 1 और न ही 2

उत्तर – C

व्याख्या: आइसोलेशन का उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जिनमें COVID-19 लक्षण होते हैं या जिन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया है। अलगाव में अन्य लोगों से अलग होने का मतलब है, मुख्य रूप से एक चिकित्सा सुविधा में जहां आप नैदानिक देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति में लक्षण हैं तो उसे कम से कम 10 दिनों के लिए और बिना लक्षणों के अतिरिक्त 3 दिनों के लिए अलगाव में रहना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है और उसमें लक्षण विकसित नहीं होते हैं तो उसे 10 दिनों तक आइसोलेशन में रहना चाहिए

5. भारत में, COVID-19 टीकाकरण का दूसरा चरण कब शुरू हुआ? General Knowledge In Hindi

A दिसंबर 2020 
B जनवरी 2021
C. फरवरी 2021
D. मार्च 2021

उत्तर – D

व्याख्या: 1 मार्च, 2021 को भारत में टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीयों और 45 से 59 वर्ष की आयु के बीच के भारतीयों को टीका लगाया जा सकता है।

6. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए। General Knowledge In Hindi

1. जब कोई वायरस नहीं बदलता है तो उसे उत्परिवर्तन कहा जाता है।
2. एक या एक से अधिक नए उत्परिवर्तन वाले वायरस को मूल वायरस के “संस्करण” के रूप में जाना जाता है।

निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

A केवल 1

B केवल 2

C. दोनों 1 और 2

D. न तो 1 और न ही 2

उत्तर – B

व्याख्या: जब कोई वायरस प्रतिकृति बनाता है तो स्वयं की प्रतियां बनाता है कभी-कभी थोड़ा सा बदल जाता है जो कि वायरस के लिए सामान्य है। इन परिवर्तनों को उत्परिवर्तन के रूप में जाना जाता है और एक या एक से अधिक नए उत्परिवर्तन वाले वायरस को मूल वायरस के “संस्करण” के रूप में जाना जाता है।

7. फेविपिराविर के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. Favipiravir एक एंटीवायरल COVID-19 दवा है।
B. ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने FabiFlu ब्रांड नाम के तहत एक एंटीवायरल दवा Favipiravir लॉन्च की है।
C. यह भारत की पहली COVID-19 दवा है, जिसकी कीमत 103 रुपये प्रति टैबलेट है।
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर। D
व्याख्या: Favipiravir एक एंटीवायरल COVID-19 दवा है. ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने फैबीफ्लू ब्रांड नाम के तहत एक एंटीवायरल दवा फेविपिरवीर लॉन्च की है। यह भारत की पहली COVID-19 दवा है, जिसकी कीमत 103 रुपये प्रति टैबलेट है।

8. विश्व में कितने देश, क्षेत्र या क्षेत्र नोवल कोरोनावायरस के प्रकोप से पीड़ित हैं? General Knowledge In Hindi
A. 50 . से अधिक
B 100 से अधिक
C. 150 . से अधिक
D 200 से अधिक
उत्तर। D
व्याख्या: WHO के अनुसार, 11 जून, 2020 तक दुनिया में लगभग 216 देश, क्षेत्र या क्षेत्र नोवल कोरोनावायरस या COVID-19 के प्रकोप से पीड़ित हैं।

9. थाईलैंड ने घोषणा की कि वह किस जानवर/पक्षी पर अपने नोवेल कोरोनावायरस वैक्सीन का परीक्षण करने के लिए आगे बढ़ा है?
A बंदर
B छिपकली Li
C. हेंसो
D पतंग
उत्तर। A
व्याख्या: चूहों पर सकारात्मक परिणाम देखने के बाद अब थाईलैंड ने घोषणा की कि वह बंदरों पर अपने उपन्यास कोरोनावायरस वैक्सीन का परीक्षण करने के लिए आगे बढ़ा है। वैक्सीन वायरस के स्ट्रेन को कमजोर करने के लिए मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) तकनीक का उपयोग करती है और वायरस से जड़ से लड़ने के लिए एंटीजन का उत्पादन करती है।

10. एक अध्ययन में, लंबे समय तक प्रतिरक्षा के लिए COVID-19 रोगियों में कौन सी कोशिकाएँ ‘अच्छी तरह से’ पाई जाती हैं? General Knowledge In Hindi
A. पी-सेल
B. डी-सेल
C. टी-सेल
D. एंडोथेलियल कोशिकाएं
उत्तर। C
व्याख्या: टी कोशिकाओं को प्रतिरक्षा योद्धा के रूप में जाना जाता है जो हमें कुछ वायरस से लड़ने में मदद करते हैं, लेकिन SARS-CoV-2 से लड़ने के लिए उनका महत्व, वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है, अस्पष्ट है। अनुसंधान चल रहा है और शायद यह फलदायी हो सकता है।

11. COVID-19 के लिए जर्मन कंपनी BioNTech और US फार्मा दिग्गज Pfizer द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए गए वैक्सीन का नाम बताएं? General Knowledge In Hindi
A बीएनटी162
B पिकोवैक
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
उत्तर। A
व्याख्या: BNT162 को संयुक्त रूप से जर्मन कंपनी BioNTech और US फार्मा दिग्गज Pfizer द्वारा विकसित किया गया है। यह मैसेंजर आरएनए या एमआरएनए, अवधारणा पर आधारित चार संभावित टीकों का एक समूह है। दूसरी ओर, PICOVACC निजी बायोफार्मा कंपनी Sinovac द्वारा विकसित एक निष्क्रिय टीका है। ये टीके नैदानिक ​​परीक्षण के चरणों में हैं।

12. एक नैदानिक ​​परीक्षण का नाम बताइए जिसमें ठीक हो चुके COVID-19 रोगियों से एक गंभीर स्थिति में कोरोनावायरस रोगी को रक्त चढ़ाया जाता है?
A प्लाज्मा थेरेपी
B एकजुटता
C रेमडेसिविर
D. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
उत्तर। A
व्याख्या: प्लाज्मा थेरेपी या कॉन्वेलसेंट प्लाज़्मा थेरेपी एक नैदानिक ​​परीक्षण है जिसमें ठीक हो चुके COVID-19 रोगियों से एक गंभीर स्थिति में कोरोनावायरस रोगी को रक्त चढ़ाया जाता है।

COVID-19 महामारी: कोरोनावायरस के बारे में 13 मिथक और तथ्य

13. कोरोनावायरस कैसे फैलता है? General Knowledge In Hindi
A. जब कोई व्यक्ति छींकता या खांसता है, तो बूंदें हवा में फैल जाती हैं या जमीन और आस-पास की सतहों पर गिर जाती हैं।
B. यदि कोई अन्य व्यक्ति पास में है और बूंदों को अंदर लेता है या इन सतहों को छूता है और आगे अपने चेहरे, आंखों या मुंह को छूता है, तो उसे संक्रमण हो सकता है।
C. यदि संक्रमित व्यक्ति से दूरी 1 मीटर से कम हो।
D. उपरोक्त सभी सही हैं।
उत्तर। D
व्याख्या: कोरोनावायरस (COVID-19) उपर्युक्त विकल्पों के माध्यम से फैलता है।

14. COVID-19 से पीड़ित व्यक्ति का क्या होता है?
A. लगभग 80% लोगों को किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होगी और वे अपने आप ठीक हो जाएंगे।
B. लगभग <20% या एक छोटे अनुपात में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।
C. मूल रूप से पुरानी बीमारी से पीड़ित बहुत छोटे अनुपात को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में प्रवेश की आवश्यकता हो सकती है।
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर। D
व्याख्या: एक व्यक्ति जो COVID-19 विकसित करता है: अधिकांश लोगों (80%) को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और वे अपने आप ठीक हो जाते हैं, एक छोटे अनुपात (<20%) को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है और बहुत कम अनुपात में जो पुरानी बीमारी से ग्रसित हैं। बीमारी को आईसीयू में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है।

15. COVID-19 किस आयु वर्ग में फैलता है? General Knowledge In Hindi
A. कोविड-19 सभी आयु समूहों में होता है।
B. बच्चों में कोरोनावायरस का संक्रमण हल्का होता है।
C. वृद्ध व्यक्ति और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों वाले व्यक्तियों में गंभीर बीमारी विकसित होने का उच्च जोखिम होता है।
D. सभी

उत्तर। D
व्याख्या: COVID-19 सभी आयु समूहों में होता है। लेकिन एम्स के मुताबिक बच्चों में कोरोनावायरस का संक्रमण हल्का होता है। ऐसे व्यक्ति जोखिम में हैं जो वृद्ध हैं और कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे उच्च रक्तचाप, कैंसर, फेफड़ों की बीमारी, मधुमेह, हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति हैं।

16. कोरोनावायरस क्या है?
A. यह विषाणुओं का एक बड़ा परिवार है।
B. यह निडोवायरस के परिवार से संबंधित है।
सC. ए और बी दोनों सही हैं
D. केवल A सही है।
उत्तर। C
व्याख्या: कोरोनवीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है और निडोवायरस परिवार या निडोविरालेस ऑर्डर से संबंधित है, जिसमें कोरोनविरिडे, आर्टेरिविरिडे और रोनिविरिडे परिवार शामिल हैं।

17. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 फरवरी, 2020 को उस बीमारी के लिए एक आधिकारिक नाम की घोषणा की जो 2019 नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप का कारण बन रही है? रोग का नया नाम क्या है? General Knowledge In Hindi
A. कोविड-19
B COVn-19
C. सीओएनवी-20
D. कॉनवीड-19
उत्तर। A
व्याख्या: WHO ने नोवेल कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी का नाम COVID-19 रखा है.

18. नोवल कोरोनावायरस के पहले मामले की पहचान की गई थी …..
A बीजिंग
B शंघाई
C. वुहान, हुबेई
D. टियांजिन
उत्तर। C
व्याख्या: चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में नोवेल कोरोनावायरस के पहले मामले की पहचान की गई थी।

कोरोनावायरस कैसे फैलता है?

19. निम्नलिखित में से कौन सी बीमारी कोरोनावायरस से संबंधित है? General Knowledge In Hindi
A मेर्सो
B सार्स
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
उत्तर। C
व्याख्या: कोरोना वायरस आम सर्दी से लेकर अन्य गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) तक बीमारी का कारण बन सकता है।

20. नोवेल कोरोनावायरस के हल्के लक्षण हैं: General Knowledge In Hindi
A बुखार
B खांसी
C सांस की तकलीफ
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: नोवेल कोरोनावायरस या 2019-nCoV से संक्रमित लोगों में हल्के लक्षण जैसे बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ की सूचना मिली। जबकि अन्य सामान्य लक्षणों में नाक बहना, सिरदर्द, गले में खराश, अस्वस्थता की सामान्य भावना आदि शामिल हो सकते हैं।

21. कोरोनावायरस का नाम कहां से पड़ा? General Knowledge In Hindi
A. उनके ताज जैसे अनुमानों के कारण।
B. उनके पत्ते जैसे प्रक्षेपणों के कारण।
C. उनकी ईंटों की सतही संरचना के कारण।
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: सतहों पर उनके मुकुट जैसे अनुमानों के कारण कोरोनवीरस को उनका नाम मिला। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के नीचे देखने पर वायरस एक मुकुट जैसा दिखता है। लैटिन में “कोरोना” का अर्थ है “हेलो” या “मुकुट”। General Knowledge In Hindi

22. कोरोनावायरस से बचाव के लिए कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? General Knowledge In Hindi
A. छींकते समय अपनी नाक और मुंह को ढकें।
B. अपने आहार में अधिक लहसुन शामिल करें।
C. एंटीबायोटिक उपचार के लिए अपने चिकित्सक से मिलें
D. हर घंटे के बाद अपने हाथ धोएं।
उत्तर। A
व्याख्या: WHO के अनुसार कोई व्यक्ति छींकते समय नाक और मुंह को टिश्यू या कोहनी से ढककर सावधानी बरत सकता है. फिर, ऊतक को तुरंत एक बंद कूड़ेदान में फेंक दें।

मुझे आशा है, आपको प्रश्नों और उत्तरों के माध्यम से कोरोनावायरस (COVID-19) के बारे में पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

HSTDV Technology: GK Questions and Answers General Knowledge In Hindi

HSTDV Technology: GK Questions and Answers General Knowledge In Hindi
DRDO ने स्क्रैमजेट इंजन द्वारा संचालित हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। आइए एचएसटीडीवी तकनीक पर आधारित एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी हल करें।General Knowledge In Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइपरसोनिक टेस्ट डिमॉन्स्ट्रेशन व्हीकल की सफल उड़ान के लिए डीआरडीओ को बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे वैज्ञानिकों द्वारा विकसित स्क्रैमजेट इंजन ने उड़ान को ध्वनि की गति से 6 गुना गति प्राप्त करने में मदद की! आज बहुत कम देशों में ऐसी क्षमताएं हैं। General Knowledge In Hindi

1. एचएसटीडीवी प्रौद्योगिकी के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi

1. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
2. यह एक मानव रहित स्क्रैमजेट वाहन है जो ध्वनि की गति से छह गुना गति से यात्रा करने की क्षमता रखता है।

नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए :
A केवल 1
B केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
उत्तर। C
व्याख्या: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 7 सितंबर, 2020 को एक हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो ध्वनि की गति से छह गुना गति से यात्रा करने की क्षमता वाला एक मानव रहित स्क्रैमजेट वाहन है।General Knowledge In Hindi

2. निम्नलिखित में से कौन सबसोनिक क्रूज मिसाइल के उदाहरण हैं? General Knowledge In Hindi
A. अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसाइल
Bसंयुक्त राज्य अमेरिका के बी हार्पून
C. भारत के निर्भय
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: सबसोनिक क्रूज मिसाइल ध्वनि की गति से कम गति से यात्रा करती है। अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसाइल एक प्रसिद्ध सबसोनिक मिसाइल है। अन्य उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्पून, भारत के निर्भय और फ्रांस के एक्सोसेट हैं।General Knowledge In Hindi

3. हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल वाहन को डीआरडीओ द्वारा एक सिद्ध ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करके लॉन्च किया गया था, जो इसे ….. किलोमीटर की ऊंचाई तक ले गया।
A. 20 किमी
B 25 किमी
C. 30 किमी
D 35 किमी
उत्तर। C
व्याख्या: हाइपरसोनिक क्रूज वाहन को एक सिद्ध ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करके लॉन्च किया गया, जो इसे 30 किलोमीटर की ऊंचाई तक ले गया।General Knowledge In Hindi

4. स्क्रैमजेट इंजन सहित लॉन्च और क्रूज वाहन के मापदंडों की निगरानी कैसे की गई? General Knowledge In Hindi
A एकाधिक ट्रैकिंग रडार radar
B इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम
C. टेलीमेट्री स्टेशन
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: मल्टीपल ट्रैकिंग राडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम और टेलीमेट्री स्टेशनों की मदद से स्क्रैमजेट इंजन सहित लॉन्च और क्रूज वाहन के मापदंडों की निगरानी की जाती थी.General Knowledge In Hindi

घर

सामान्य ज्ञान

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
एचएसटीडीवी प्रौद्योगिकी: जीके प्रश्न और उत्तर General Knowledge In Hindi

DRDO ने स्क्रैमजेट इंजन द्वारा संचालित हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। आइए एचएसटीडीवी तकनीक पर आधारित एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी हल करें।
शिखा गोयल
पर बनाया गया: सितंबर 9, 2020 18:09 IST
संशोधित तिथि: 9 सितंबर, 2020 18:10 IST
एचएसटीडीवी तकनीक
एचएसटीडीवी तकनीक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइपरसोनिक टेस्ट डिमॉन्स्ट्रेशन व्हीकल की सफल उड़ान के लिए डीआरडीओ को बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे वैज्ञानिकों द्वारा विकसित स्क्रैमजेट इंजन ने उड़ान को ध्वनि की गति से 6 गुना गति प्राप्त करने में मदद की! आज बहुत कम देशों में ऐसी क्षमताएं हैं। General Knowledge In Hindi

1. एचएसटीडीवी प्रौद्योगिकी के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi

1. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
2. यह एक मानव रहित स्क्रैमजेट वाहन है जो ध्वनि की गति से छह गुना गति से यात्रा करने की क्षमता रखता है।

नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए :
A केवल 1
B केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
उत्तर। C
व्याख्या: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 7 सितंबर, 2020 को एक हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो ध्वनि की गति से छह गुना गति से यात्रा करने की क्षमता वाला एक मानव रहित स्क्रैमजेट वाहन है।

जागरण.टीवी द्वारा विज्ञापन
2. निम्नलिखित में से कौन सबसोनिक क्रूज मिसाइल के उदाहरण हैं?General Knowledge In Hindi
A. अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसाइल
Bसंयुक्त राज्य अमेरिका के बी हार्पून
C. भारत के निर्भय
C. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: सबसोनिक क्रूज मिसाइल ध्वनि की गति से कम गति से यात्रा करती है। अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसाइल एक प्रसिद्ध सबसोनिक मिसाइल है। अन्य उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्पून, भारत के निर्भय और फ्रांस के एक्सोसेट हैं। General Knowledge In Hindi

3. हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल वाहन को डीआरडीओ द्वारा एक सिद्ध ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करके लॉन्च किया गया था, जो इसे ….. किलोमीटर की ऊंचाई तक ले गया। General Knowledge In Hindi
A. 20 किमी
B 25 किमी
C. 30 किमी
D 35 किमी
उत्तर। C
व्याख्या: हाइपरसोनिक क्रूज वाहन को एक सिद्ध ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करके लॉन्च किया गया, जो इसे 30 किलोमीटर की ऊंचाई तक ले गया।

4. स्क्रैमजेट इंजन सहित लॉन्च और क्रूज वाहन के मापदंडों की निगरानी कैसे की गई? General Knowledge In Hindi
A एकाधिक ट्रैकिंग रडार radar
B इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम
C. टेलीमेट्री स्टेशन
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: मल्टीपल ट्रैकिंग राडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम और टेलीमेट्री स्टेशनों की मदद से स्क्रैमजेट इंजन सहित लॉन्च और क्रूज वाहन के मापदंडों की निगरानी की जाती थी.

5. स्क्रैमजेट इंजन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi

1. यह रैमजेट प्रौद्योगिकी पर एक सुधार है।
2. यह हाइपरसोनिक गति से कुशलता से संचालित होता है और सुपरसोनिक दहन की अनुमति देता है।

नीचे दिए गए उत्तर में से सही कूट का चयन कीजिए :
A केवल 1
B केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
उत्तर। C
व्याख्या: स्क्रैमजेट इंजन रैमजेट तकनीक पर एक सुधार है। यह हाइपरसोनिक गति से कुशलता से संचालित होता है और सुपरसोनिक दहन की अनुमति देता है।

6. किस स्थान से DRDO ने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया? General Knowledge In Hindi
A. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने ओडिशा के तट व्हीलर द्वीप पर प्रक्षेपण किया।

B कुरनूल, आंध्र प्रदेश का तट coast
C. विशाखापत्तनम का तट
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: 7 सितंबर, 2020 को, DRDO ने ओडिशा के तट से दूर व्हीलर द्वीप में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम लॉन्च से हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

GK Questions and Answers on Plasma Therapy General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on Plasma Therapy General Knowledge In Hindi

एक अध्ययन में कहा गया है कि ठीक हो चुके कोरोनावायरस रोगियों के प्लाज्मा से दूसरे के जीवित रहने की दर बढ़ जाती है। क्या आप प्लाज्मा थेरेपी के बारे में जानते हैं? आइए हम प्लाज्मा थेरेपी पर आधारित एक प्रश्नोत्तरी हल करें।
COVID-19 उपचार के लिए कई नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं और ऐसा ही एक है प्लाज्मा थेरेपी।

1. रक्त का सबसे बड़ा भाग कौन सा है? General Knowledge In Hindi
A लाल रक्त कोशिकाएं Cell
B. श्वेत रक्त कोशिकाएं
C प्लाज्मा
D प्लेटलेट्स
उत्तर। C
व्याख्या: रक्त तरल और ठोस पदार्थों से बना होता है. तरल भाग को प्लाज्मा के रूप में जाना जाता है जो पानी, नमक और प्रोटीन से बना होता है। आधे से अधिक रक्त प्लाज्मा है। रक्त के ठोस भाग में लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स होते हैं।

2. प्लाज्मा थेरेपी को …. के रूप में भी जाना जाता है General Knowledge In Hindi
A. कन्वुलर प्लाज्मा थेरेपी
B. दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी
C. कोविस्कुल प्लाज्मा थेरेपी
D. कार्यात्मक प्लाज्मा थेरेपी
उत्तर। B
व्याख्या: प्लाज्मा थेरेपी को कॉन्वेलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (CPT) के रूप में भी जाना जाता है। यह COVID-19 का संभावित इलाज हो सकता है।

3. प्लाज्मा थेरेपी के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. प्लाज्मा थेरेपी में, स्वस्थ व्यक्ति के रक्त का उपयोग अन्य बीमार लोगों के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि यह एंटीबॉडी से भरपूर होता है।
B. दीक्षांत प्लाज्मा COVID-19 के ठीक हुए रोगियों के रक्त का तरल भाग है।
C. प्लाज्मा थेरेपी के पीछे का विचार यह है कि जो मरीज वायरस से बच गए हैं, उनके द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी उन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे जो गंभीर रूप से बीमार हैं या COVID-19 से लड़ रहे हैं।
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर। D
व्याख्या: प्लाज्मा थेरेपी में, स्वस्थ व्यक्ति के रक्त का उपयोग अन्य बीमार लोगों के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि यह एंटीबॉडी से भरपूर होता है. दीक्षांत प्लाज्मा COVID-19 के ठीक हुए रोगियों के रक्त का तरल भाग है। प्लाज्मा थेरेपी के पीछे का विचार यह है कि जो मरीज वायरस से बच गए हैं, उनके द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी उन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे जो गंभीर रूप से बीमार हैं या COVID-19 से लड़ रहे हैं।

4. प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग पहली बार …… में किया गया था General Knowledge In Hindi
A. 1870
B 1890
C. 1896
D. 1899
उत्तर। B
व्याख्या: डिप्थीरिया के इलाज के लिए फिजियोलॉजिस्ट वॉन बेहरिंग और कितासातो द्वारा १८९० में इस्तेमाल किया गया पहला राष्ट्रीय दृष्टिकोण रक्त सीरम था। उन्होंने पाया कि डिप्थीरिया से संक्रमित जानवर का सीरम डिप्थीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने में प्रभावी था। यह कहा गया था कि शुरू में, यह प्रतिरक्षित जानवरों से उत्पादित किया गया था, लेकिन जल्द ही एक विशिष्ट हास्य प्रतिरक्षा के साथ बरामद दाताओं से पूरे रक्त या सीरम को मानव मूल के विशिष्ट एंटीबॉडी के संभावित स्रोत के रूप में पहचाना गया।

5. प्लाज्मा के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. प्लाज्मा शरीर में घुले हुए पदार्थों को एक भाग से दूसरे भाग तक ले जाता है।
B। प्लाज्मा में प्रोटीन में रोग या संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा प्रणाली में सहायता करने के लिए एंटीबॉडी शामिल हैं।
C. प्लाज्मा में अमीनो एसिड, कार्बनिक अम्ल, विटामिन, वर्णक और एंजाइम जैसे अन्य पदार्थों के कुछ अंश भी होते हैं।
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर। D
व्याख्या: प्लाज्मा शरीर में घुले हुए पदार्थों को एक भाग से दूसरे भाग तक पहुँचाता है। प्लाज्मा में प्रोटीन में रोग या संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा प्रणाली में सहायता करने के लिए एंटीबॉडी शामिल हैं। प्लाज्मा में अमीनो एसिड, कार्बनिक अम्ल, विटामिन, वर्णक और एंजाइम जैसे अन्य पदार्थों के कुछ अंश भी होते हैं।

6. उस प्रक्रिया का नाम बताइए जिसमें रक्त या प्लाज्मा के तरल भाग को रक्त कोशिकाओं से अलग किया जाता है? General Knowledge In Hindi
A प्लास्ममेटेसेस
B प्लास्मफोरोसिओसिस
C प्लास्मफेरेसिस
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। C
व्याख्या: वह प्रक्रिया जिसमें रक्त या प्लाज्मा के तरल भाग को रक्त कोशिकाओं से अलग किया जाता है, प्लास्मफेरेसिस के रूप में जाना जाता है। शेष लाल रक्त कोशिकाओं और अन्य रक्त घटकों को फिर थोड़ा खारा समाधान के साथ एक व्यक्ति के शरीर में वापस कर दिया जाता है।

7. अन्य श्वसन संक्रमणों के कई प्रकोपों ​​​​में प्लाज्मा थेरेपी के उपयोग का अध्ययन किया गया है? प्रकोप के नाम बताएं? General Knowledge In Hindi
A. सार्स-सीओवी-1
B एच1एन1
C. MERS-CoV
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, 2003 SARS-CoV-1 महामारी, 2009-2010 H1N1 इन्फ्लूएंजा वायरस महामारी, और 2012 MERS-CoV महामारी सहित अन्य श्वसन संक्रमणों के प्रकोप में दीक्षांत प्लाज्मा के उपयोग का अध्ययन किया गया है।

फिर भी, शोध चल रहा है लेकिन अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि प्लाज्मा थेरेपी COVID-19 के लिए एक प्रभावी उपचार होगा या नहीं। शोधकर्ता चिकित्सा प्राप्त करने वाले लोगों के परिणामों का मूल्यांकन कर रहे हैं।

GK Quiz on Supermoon Purnima General Knowledge In Hindi

GK Quiz on Supermoon Purnima General Knowledge In Hindi
8 अप्रैल, 2020 को पूरी दुनिया में लोग सबसे बड़ा और सबसे चमकीला चांद देख सकेंगे। इसे पिंक सुपरमून या सुपर पिंक मून के नाम से जाना जाता है। आइए हम सुपरमून, पूर्णिमा पर एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी हल करें।

आपने आसमान की ओर देखते हुए देखा होगा कि चंद्रमा हर रात थोड़ा अलग दिखता है। यह चंद्रमा के विभिन्न चरणों और प्रकारों के कारण है।

1. निम्नलिखित में से कौन से विभिन्न प्रकार के पूर्ण चंद्रमा हैं? General Knowledge In Hindi
A ब्लड मून्स
B सुपरमून
C. ब्लू मून्स
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: कई प्रकार के असामान्य पूर्णिमा प्रकार हैं जिनमें ब्लड मून, सुपरमून, ब्लू मून और हार्वेस्ट मून और अन्य शामिल हैं।

2. “सुपरमून” शब्द किसने गढ़ा? General Knowledge In Hindi
A. रिचर्ड नोले
B मिशेल गौक्वेलिन
C शॉन कार्लसन
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: 1979 में, एक अमेरिकी ज्योतिषी रिचर्ड नोल ने सुपरमून शब्द गढ़ा था, जो कि पेरिगी में या उसके निकट होने वाले नए और पूर्ण चंद्रमा दोनों का वर्णन करता है।

3. सुपरमून को … के रूप में भी जाना जाता है General Knowledge In Hindi
A पेरिगी-सिज़ीगी मून
B. पेरिगी मून
C. A और B दोनों
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: सुपरमून को पेरिगी-सिज़ीगी मून के रूप में भी जाना जाता है और इसे सुपर मून भी कहा जाता है।

4. सुपरमून कैसे होता है? General Knowledge In Hindi
A. यह तब होता है जब चंद्रमा उपभू में होता है।
B. जब चंद्रमा अपनी २७-दिवसीय कक्षा में पृथ्वी के निकटतम बिंदु पर होता है।
C. चंद्रमा अपने पूर्ण चरण में हर 29.5 दिनों में होता है जब सूर्य चंद्रमा को पूरी तरह से प्रकाशित करता है।
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: मुख्य रूप से सुपरमून होने के दो कारण होते हैं, अर्थात् जब चंद्रमा अपनी 27-दिवसीय कक्षा में पृथ्वी के अपने निकटतम दृष्टिकोण या परिधि पर होता है और दूसरा यह है कि चंद्रमा को पूर्ण चरण में होना चाहिए जो हर 29.5 दिनों में होता है। जब सूर्य चंद्रमा को पूर्ण रूप से प्रकाशित करता है।

5. सुपर पिंक मून का नाम किसके नाम से पड़ा… General Knowledge In Hindi
A वाइल्डफ्लावर
B घास
C. मिट्टी
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: सुपर पिंक मून का नाम गुलाबी वाइल्डफ्लावर से मिलता है जिसे वाइल्ड ग्राउंड Phlox कहा जाता है। वे वसंत ऋतु में खिलते हैं और उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी हैं।

चंद्रमा के विभिन्न चरण

6. चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा कितने दिनों में करता है? General Knowledge In Hindi
A 27 दिन
B 28 दिन
C. 29 दिन
D 30 दिन Day
उत्तर। A
व्याख्या: प्रत्येक २७.३२२ दिनों में एक बार चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है। यानी इसे अपनी धुरी पर एक बार घूमने में लगभग 27 दिन लगते हैं।

7. चंद्रमा के चरणों का प्रसिद्ध चक्र किस महीने से नियंत्रित होता है? General Knowledge In Hindi
A. नाक्षत्र मास
B सिनोडिक महीना
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
उत्तर। B
व्याख्या: सिनोडिक महीना सबसे परिचित चंद्र चक्र है क्योंकि यह चंद्रमा के चरणों के प्रसिद्ध चक्र को नियंत्रित करता है। सिनोडिक महीने की औसत लंबाई 29.53059 दिन है।

8. उस पूर्ण उज्ज्वल चंद्रमा का नाम बताइए जो शरद ऋतु की शुरुआत के सबसे करीब होता है …. के रूप में जाना जाता है General Knowledge In Hindi
A हार्वेस्ट मून
B ब्लू मून
C. सुपर पिंक मून
D. ब्लड मून
उत्तर। A
व्याख्या: हार्वेस्ट मून शब्द पूर्ण, उज्ज्वल चंद्रमा को संदर्भित करता है जो शरद ऋतु विषुव के सबसे करीब होता है।

9. सुपर पिंक मून को … के रूप में भी जाना जाता है। General Knowledge In Hindi
ए. समकल मून
B. पास्काल मून
C. समच मून
D. पूर्वाच मून
उत्तर। B
व्याख्या: चूंकि यह पूर्णिमा वसंत ऋतु की पहली पूर्णिमा है, जिसे “पाश्चल मून” कहा जाता है जो ईस्टर की तिथि निर्धारित करने में मदद करती है। सामान्य नियम यह है कि पाश्चल चंद्रमा की घटना के बाद पहले रविवार को ईस्टर के रूप में नामित किया जाता है।

10. पूर्णिमा के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है? General Knowledge In Hindi
A. सभी पूर्णिमा एक जैसे नहीं दिखते।
B. एक पूर्णिमा तब होती है जब पृथ्वी की ओर मुख वाला चंद्रमा सूर्य द्वारा पूरी तरह से प्रकाशित हो जाता है।
C. ए और बी दोनों सही हैं
D. न तो A और न ही B सही हैं
उत्तर। C
व्याख्या: पूर्ण चंद्रमा तब होता है जब चंद्रमा का पृथ्वी की ओर वाला भाग सूर्य द्वारा पूरी तरह से प्रकाशित हो जाता है और सभी पूर्ण चंद्रमा एक जैसे नहीं दिखते हैं.

GK Questions and Answers on Asteroids General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on Asteroids General Knowledge In Hindi

क्षुद्रग्रहों पर जीके प्रश्न और उत्तर
एक विशाल क्षुद्रग्रह ‘1998 OR2’ 28 अप्रैल, 2020 को पृथ्वी के पास से उड़ान भरेगा। अनुमान है कि यह 6.3 मिलियन किमी की दूरी पर पृथ्वी की कक्षा के पास से गुजरेगा और नासा के अनुसार क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की कोई संभावना नहीं है। आइए हम एक क्षुद्रग्रह पर आधारित एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी को हल करें।

क्षुद्रग्रह चट्टानी, धात्विक पिंड हैं जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं। उनके पास वायुमंडल नहीं है लेकिन ऐसा कहा जाता है कि लगभग 150 क्षुद्रग्रह ज्ञात हैं जिनके छोटे चंद्रमा हैं जो उनकी परिक्रमा करते हैं और यहां तक कि कुछ में दो चंद्रमा भी हैं। वास्तव में, कुछ क्षुद्रग्रह द्विआधारी भी होते हैं जो कि दोगुने होते हैं जहाँ लगभग समान आकार के दो चट्टानी पिंड एक दूसरे की परिक्रमा करते हैं और कुछ तिहरे भी होते हैं। 2013 में, वैज्ञानिकों को आश्चर्य हुआ और पता चला कि कम से कम एक क्षुद्रग्रह के छल्ले हैं।

1. क्षुद्रग्रह ‘1998 OR2’ के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. इसका व्यास 1.8-4.1 किमी है।
B. यह 1998 में मिला था।
C. यह हमारे ग्रह से 3.9 मिलियन मील दूर रहेगा।
D. उपरोक्त सभी सही हैं
उत्तर। D
व्याख्या: क्षुद्रग्रह ‘1998OR2’ इस साल पृथ्वी के पास से उड़ने वाला सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह होगा. निकटतम दृष्टिकोण 29 अप्रैल, 2020 को होगा। क्षुद्रग्रह ‘1998OR2’ की स्थापना 1998 में हुई थी। इसका व्यास 1.8-4.1 किमी है। यह हमारे ग्रह से 3.9 मिलियन मील (6.3 मिलियन किलोमीटर) दूर रहेगा।

2. सेरेस नाम का पहला क्षुद्रग्रह कब खोजा गया था?
A. 1 जनवरी, 1800
B. 12 जनवरी, 1801
C. 12 फरवरी, 1800
D. 1 जनवरी, 1801
उत्तर। D
व्याख्या: 1 जनवरी, 1801 को सेरेस, पहला क्षुद्रग्रह खोजा गया था।

3. किस नियम ने सुझाव दिया कि मंगल और बृहस्पति के बीच एक ग्रह होना चाहिए? General Knowledge In Hindi
A. बोडे का नियम
B ग्रह कानून
C आकाशीय कानून
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: बोडे के नियम ने सुझाव दिया कि मंगल और बृहस्पति के बीच एक ग्रह होना चाहिए।

4. क्षुद्रग्रह के बने होते हैं General Knowledge In Hindi
A निकेल
B आयरन
C. रॉक्स
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: क्षुद्रग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं और चट्टानी, धात्विक पिंड हैं। विभिन्न चट्टानों और धातुओं से, क्षुद्रग्रहों का निर्माण होता है। मुख्य रूप से निकल और लौह धातुओं से क्षुद्रग्रह बनाए जाते हैं।

5. क्षुद्रग्रहों को के रूप में भी जाना जाता है General Knowledge In Hindi
A. लघु ग्रह
B छोटे सितारे
C. ग्रह
D. केवल A और B
उत्तर।D
व्याख्या: क्षुद्रग्रहों को लघु ग्रह या छोटे तारे के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे ग्रहों या चंद्रमा से बहुत छोटे होते हैं.

6. प्रथम क्षुद्रग्रह, 1 सेरेस की खोज किसने की? General Knowledge In Hindi
A ग्यूसेप पियाज़ी
B विलियम हर्शल
C. निकोलस कोपरनिकस
D. एडविन हबल
उत्तर। A
व्याख्या: इटली के खगोलशास्त्री ग्यूसेप पियाज़ी ने पहले क्षुद्रग्रह की खोज की थी.
क्या होगा अगर कोई क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराने वाला था?

7. क्षुद्रग्रह बेल्ट के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं? General Knowledge In Hindi
A. मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच अधिकांश क्षुद्र ग्रह स्थित हैं।
B. यह पेटी छोटी पेटियों में विभाजित है।
C. इस पेटी को किर्कवुड गैप के रूप में जानी जाने वाली दूरियों से अलग किया जाता है।
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: अधिकांश क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित हैं और इसे क्षुद्रग्रह बेल्ट के रूप में जाना जाता है. इसे छोटे बेल्टों में विभाजित किया जाता है और किर्कवुड अंतराल के रूप में जानी जाने वाली दूरियों से अलग किया जाता है। ये अंतराल वे स्थान हैं जिनमें बृहस्पति का गुरुत्वाकर्षण आकर्षण किसी भी वस्तु को कक्षा में बनाए रखने से रोकता है।

8. एक क्षुद्रग्रह का नाम बताइए जो लैग्रेंजियन बिंदुओं, L4 और L5 पर स्थित है और बृहस्पति के समान कक्षा में स्थित है? General Knowledge In Hindi
A एरोसो
B पल्लासी
C ट्रोजन
D. वेस्ता
उत्तर। C
व्याख्या: ट्रोजन क्षुद्रग्रह लैग्रैन्जियन बिंदुओं, L4 और L5 पर स्थित हैं और बृहस्पति के समान कक्षा में स्थित हैं।

9. उन क्षुद्रग्रहों के समूह का नाम बताइए जो पृथ्वी की कक्षा को पार करते हैं और पृथ्वी के करीब भी आ सकते हैं या ग्रह से टकरा भी सकते हैं? General Knowledge In Hindi
A अपोलो
B Vesta
C डेविडा
D जूनो
उत्तर। A
व्याख्या: क्षुद्रग्रहों का एक समूह जिसे अपोलो ऑब्जेक्ट के रूप में जाना जाता है, पृथ्वी की कक्षा को पार करता है। ये पिंड कभी-कभी अपेक्षाकृत पृथ्वी के करीब आ सकते हैं और कुछ ग्रह से टकरा भी चुके हैं।

10. कुत्ते की हड्डी के आकार वाले क्षुद्रग्रह का नाम बताएं? General Knowledge In Hindi
A 216 क्लियोपेट्रा
B 25143 इटोकाव
C. 2062 एटेन
D 21 लुटेटिया
उत्तर। A
व्याख्या: कुत्ते की हड्डी के आकार का एक क्षुद्रग्रह 216 क्लियोपेट्रा है। यह न्यू जर्सी के आकार का है जो मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा करता है।

11. क्षुद्रग्रह शब्द किसने गढ़ा था? General Knowledge In Hindi
A कार्ल सगन
B विलियम हर्शल
C. आइजैक न्यूटन New
D. एडमंड हैली
उत्तर। B
व्याख्या: विलियम हर्शेल ने क्षुद्रग्रह नाम गढ़ा।

तो, अब आपको क्षुद्रग्रहों के बारे में जानना होगा और अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर दिए गए क्षुद्रग्रह पर लेख पढ़ें:

GK Questions and Answers on Types of Viruses (Biology) General Knowledge In Hindi General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on Types of Viruses (Biology) General Knowledge In Hindi General Knowledge In Hindi

जीके प्रश्न और उत्तर वायरस के प्रकार पर (जीव विज्ञान)
वायरस मेजबान सेल के अंदर दोहराते हैं। वे गैर-सेलुलर, सूक्ष्म संक्रामक एजेंट हैं। उनमें या तो एक आरएनए या डीएनए जीनोम होता है जो एक सुरक्षात्मक वायरस कोडित प्रोटीन कोट से घिरा होता है। वायरस कैसे प्रसारित होते हैं, वायरस के प्रकार, वायरल रोग आदि। आइए हम वायरस और उनके प्रकारों पर प्रश्नों को हल करें।

वायरस जानवरों, पौधों, कवक और बैक्टीरिया को संक्रमित कर सकते हैं। वायरस कभी-कभी ऐसी बीमारी का कारण बन सकता है जो घातक हो सकती है। कुछ वायरस एक प्रकार के जीव पर एक प्रभाव भी डाल सकते हैं, लेकिन दूसरे पर एक अलग प्रभाव। वायरस एक मेजबान के बिना दोहरा नहीं सकते हैं इसलिए उन्हें परजीवी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

1. निम्नलिखित में से कौन-सा रोग वायरस के कारण होता है? General Knowledge In Hindi
A इबोला
B एड्स
C. सार्स
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: वायरल रोग वे रोग हैं जो वायरस के कारण होते हैं जैसे एड्स, इबोला, इन्फ्लुएंजा, सार्स (गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम), चिकनगुनिया, चेचक, आदि।

2. उस वायरस का नाम बताइए जो संक्रमित जानवरों, पक्षियों और कीड़ों के काटने से इंसान में फैलता है? General Knowledge In Hindi
A रेबीज वायरस
B इबोला वायरस
C. फ्लेविवायरस
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: संक्रमित जानवरों, पक्षियों और कीड़ों के काटने से मनुष्यों में वायरस का संचरण ज़ूनोस के रूप में जाना जाता है। उदाहरण: रेबीज वायरस। अल्फावायरस, फ्लेविवायरस, इबोला वायरस, आदि।

3. मेजबान श्रेणी के आधार पर, वायरस को वर्गीकृत किया जाता है: General Knowledge In Hindi
A बैक्टीरियोफेज
B कीट वायरस
C. स्टेम वायरस
D. A और B दोनों
उत्तर। D
व्याख्या: मेजबान के प्रकार के आधार पर चार अलग-अलग प्रकार के वायरस होते हैं जैसे कि पशु वायरस, पौधे के वायरस, बैक्टीरियोफेज और कीट वायरस।

4. परपोषी कोशिका में RNA विषाणु की प्रतिकृति होती है… General Knowledge In Hindi
A न्यूक्लियस
B साइटोप्लाज्म
C. माइटोकॉन्ड्रिया
D सेंट्रीओल
उत्तर। B
व्याख्या: मेजबान कोशिका में कोशिका द्रव्य के भीतर वायरस की प्रतिकृति का एक उदाहरण इन्फ्लूएंजा वायरस को छोड़कर सभी आरएनए वायरस हैं।

5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन वायरस के बारे में सही है? General Knowledge In Hindi
A. वायरस में राइबोसोम नहीं होता है।
B. वायरस प्रोटीन बना सकते हैं।
C. विषाणुओं को उनके आकार के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।
D. A और C दोनों सही हैं
उत्तर। D
व्याख्या: वायरस में राइबोसोम नहीं होते हैं, इसलिए वे प्रोटीन नहीं बना सकते हैं. इसलिए वे अपने मेजबान पर निर्भर हैं। वायरस के अलग-अलग आकार, आकार होते हैं और उन्हें उनके आकार के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

कोरोनावायरस: उत्पत्ति, लक्षण, प्रकार और संक्रमित देश

6. उस वायरस का नाम बताइए जो कोशिका झिल्ली के एक संशोधित खंड से खुद को ढक लेता है और एक सुरक्षात्मक लिपिड लिफाफा बनाता है? General Knowledge In Hindi
A इन्फ्लुएंजा वायरस
B एचआईवी
C. न तो A और न ही B
D. A और B दोनों
उत्तर। D
व्याख्या: कुछ वायरस एक सुरक्षात्मक लिपिड लिफाफा बनाकर स्वयं को कोशिका झिल्ली के एक संशोधित खंड के साथ कवर करते हैं, उदाहरण के लिए इन्फ्लूएंजा वायरस और एचआईवी।

7. एक वायरस किसके माध्यम से फैल सकता है: General Knowledge In Hindi
A दूषित भोजन या पानी
B स्पर्श
C. खाँसी
D. उपरोक्त सभी
उत्तर। D
व्याख्या: वायरस स्पर्श, लार के आदान-प्रदान, खांसने या छींकने, दूषित भोजन या पानी और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ले जाने वाले कीड़ों के माध्यम से भी फैल सकते हैं।

8. किस अवधि के बाद वायरस शरीर में प्रतिकृति बनाता है और मेजबान को प्रभावित करना शुरू कर देता है? General Knowledge In Hindi
A ऊष्मायन अवधि
B अनकोटिंग
C. प्रवेश
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: वायरस शरीर में प्रतिकृति बनाता है और ऊष्मायन अवधि के रूप में ज्ञात अवधि के बाद मेजबान को प्रभावित करना शुरू कर देता है और लक्षण दिखना शुरू हो सकते हैं।

9. डबल स्ट्रैंडेड डीएनए किस वायरस में पाया जाता है? General Knowledge In Hindi
A पॉक्सविरस
B पोलियोमाइलाइटिस
C इन्फ्लुएंजा वायरस
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
व्याख्या: डबल-स्ट्रैंडेड डीएनए पॉक्सविरस, बैक्टीरियोफेज टी 2, टी 4, टी 6, टी 3, टी 7, लैमडा, हर्पीस वायरस, एडेनोवायरस आदि में पाया जाता है।

10. एक वायरस एक प्रोटीन शेल के अंदर डीएनए या आरएनए जीनोम से बना होता है जिसे कहा जाता है: General Knowledge In Hindi
A कैप्सिड
B होस्ट
C लिफाफा
D लाश
उत्तर। A
व्याख्या: एक वायरस जो एक प्रोटीन शेल के अंदर डीएनए या आरएनए जीनोम से बना होता है, कैप्सिड के रूप में जाना जाता है। कुछ विषाणुओं में बाहरी झिल्ली लिफाफा होता है।

GK Questions and Answers on Types of Cancers General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on Types of Cancers General Knowledge In Hindi

कैंसर के प्रकार पर जीके प्रश्न और उत्तर
कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के कारण होता है और एक अतिरिक्त द्रव्यमान बनाता है जिसे ट्यूमर कहा जाता है। कैंसर की कोशिकाएं विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकती हैं और रक्तप्रवाह में भी फैल सकती हैं। इसलिए ब्लड कैंसर होता है। क्या आप जानते हैं कि कैंसर 100 से भी ज्यादा प्रकार के होते हैं? आइए कैंसर और उसके प्रकारों से संबंधित प्रश्नोत्तरी हल करते हैं।

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को कैंसर, इसके लक्षणों और इसके इलाज के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। कई संगठन कैंसर रोगियों को उपचार प्रदान करने की दिशा में भी काम करते हैं। प्रश्नोत्तरी की मदद से कैंसर के प्रकारों को याद रखना आसान होगा और परीक्षा की तैयारी में मदद मिल सकती है।

1. दुनिया में पुरुषों को मारने वाले सबसे आम प्रकार के कैंसर का नाम बताइए? General Knowledge In Hindi

A फेफड़े का कैंसर

B प्रोस्टेट कैंसर

C. लीवर कैंसर

D. कोलन और रेक्टम कैंसर

उत्तर। A

व्याख्या: फेफड़े का कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है जो दुनिया में पुरुषों को मारता है.

2. उस कैंसर का नाम बताइए जो त्वचा में या अन्य अंगों की रेखा बनाने वाले ऊतकों में शुरू होता है? General Knowledge In Hindi

A ल्यूकेमिया

B अग्न्याशय

C कार्सिनोमा Car

D. उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर। C

व्याख्या: कार्सिनोमा एक कैंसर है जो त्वचा या ऊतकों में शुरू होता है जो अन्य अंगों की रेखा बनाते हैं।

3. उस कैंसर का नाम बताइए जो अस्थि मज्जा में होता है और रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है? General Knowledge In Hindi

A सरकोमा

B मायलोमा

C. लिंफोमा

D ल्यूकेमिया

उत्तर। D

व्याख्या: ल्यूकेमिया अस्थि मज्जा का कैंसर है, जो रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है.

4. शरीर में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को ……… के रूप में जाना जाता है। General Knowledge In Hindi

A कैंसर

B दुर्दमता

C. A और B दोनों

D. केवल A

उत्तर। C

व्याख्या: शरीर में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को कैंसर या मैलिग्नेंसी के रूप में जाना जाता है.

5. कैंसर के उपचार के सबसे सामान्य प्रकार हैं: General Knowledge In Hindi

A कीमोथेरेपी

B सर्जरी

C  विकिरण चिकित्सा

D. उपरोक्त सभी

उत्तर। D

व्याख्या: सर्जरी, कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा कैंसर के लिए सबसे आम प्रकार के उपचार हैं। सर्जरी में शरीर के उस हिस्से से जितना हो सके कैंसर को दूर किया जाता है। कीमोथेरेपी में दवाओं की मदद से कैंसर कोशिकाओं को तेजी से विभाजित करने वाली जहरीली कोशिकाओं को मार दिया जाता है। और रेडिएशन थेरेपी में शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए शक्तिशाली विकिरणों का उपयोग किया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस 2020: इतिहास, विषय और महत्व

6. संयोजी ऊतकों के कैंसर या शरीर में संयोजी ऊतकों में होने वाले कैंसर का नाम बताइए? General Knowledge In Hindi

A लिंफोमा

B सरकोमा

C. कार्सिनॉइड

D. मेडुलोब्लास्टोमा

उत्तर। B

व्याख्या: संयोजी ऊतकों के कैंसर को सारकोमा के नाम से जाना जाता है. हड्डियों, मांसपेशियों, उपास्थि और रक्त वाहिकाओं जैसे संयोजी ऊतक।

7. दुनिया में सबसे आम कैंसर का नाम बताइए, जिसके कारण महिलाओं की मृत्यु हो जाती है? General Knowledge In Hindi

A. स्तन कैंसर

B. डिम्बग्रंथि का कैंसर

C. रेक्टल कैंसर

D. योनि का कैंसर

उत्तर। A

व्याख्या: स्तन कैंसर दुनिया में महिलाओं को मारने वाला सबसे आम कैंसर है. आपको बता दें कि दुनिया में जिन तीन सबसे आम कैंसर से महिलाओं की मौत हुई, वे हैं स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर और पेट का कैंसर।

8. पेट के कैंसर को … के रूप में भी जाना जाता है। General Knowledge In Hindi

A गैस्ट्रिक कैंसर

B. ऑसोफेगल कैंसर

C. डायाफ्राम कैंसर

D. डुओडेनम कैंसर

उत्तर। A

व्याख्या: पेट का कैंसर पेट में होने वाला कैंसर है और इसे गैस्ट्रिक कैंसर के रूप में जाना जाता है.

9. छाती और पेट को ढकने वाली एक पतली झिल्ली जब तेजी से और अनियंत्रित तरीके से गुणा करने लगती है, तो शरीर में किस प्रकार का कैंसर बनता है? General Knowledge In Hindi

A मेसोथेलियोमा

B माइकोसिस

C. मर्केल सेल कार्सिनोमा

D. उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर। A

व्याख्या: एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर जिसे मेसोथेलियोमा के नाम से जाना जाता है, जो तब विकसित होता है जब मेसोथेलियम (एक पतली झिल्ली जो छाती और पेट को ढकती है) की कोशिकाएं तेजी से और अनियंत्रित तरीके से गुणा करना शुरू कर देती हैं।

10. उस कैंसर का नाम बताइए जिसे द साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है? General Knowledge In Hindi

A. पेट का कैंसर

B. लीवर कैंसर

C. फेफड़े का कैंसर

D. ब्रेन कैंसर

उत्तर। B

व्याख्या: यह देखा गया है कि लिवर कैंसर से पीड़ित अधिकांश लोग स्वस्थ दिखते हैं और कोई शुरुआती लक्षण या लक्षण नहीं दिखाते हैं और इसलिए उन्हें साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि मानव शरीर में कई प्रकार के कैंसर होते हैं जिनमें कई लक्षण होते हैं।

GK Questions and Answers on the classification of matter General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on the classification of matter General Knowledge In Hindi

पदार्थ के वर्गीकरण पर जीके प्रश्न और उत्तर
ब्रह्मांड में सब कुछ, जो ऊर्जा नहीं है, पदार्थ कहलाता है। पदार्थ की तीन भौतिक अवस्थाएँ होती हैं – ठोस, द्रव और गैस। इसे मूल रूप से दो प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है – मिश्रण और शुद्ध पदार्थ। आइए इस लेख के माध्यम से मामले, इसकी अवस्थाओं, उन्हें कैसे वर्गीकृत किया जाता है, आदि के बारे में प्रश्न और उत्तर के रूप में अध्ययन करते हैं।

प्रत्येक वस्तु जिसमें द्रव्यमान होता है और जो स्थान घेरती है, ‘पदार्थ’ कहलाती है। ब्रह्मांड का निर्माण पदार्थ और ऊर्जा से हुआ है। पदार्थ बहुत छोटे कणों से बना है और लगातार गतिशील है। इसे मिश्रण और शुद्ध पदार्थ में वर्गीकृत किया गया है। मिश्रण को आगे सजातीय और विषमांगी और शुद्ध पदार्थों के रूप में तत्व और यौगिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

1. मिश्रण से पदार्थों को अलग करने के लिए किस तकनीक का उपयोग किया जाता है?
A क्रोमैटोग्राफी
B रेसिंग फोर्जिंग
C. कोडांतरण
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A

व्याख्या: क्रोमैटोग्राफी एक मिश्रण को अलग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तकनीक में से एक है, इसे एक माध्यम के माध्यम से समाधान या निलंबन में पारित करके जिसमें घटक अलग-अलग दरों पर चलते हैं। क्रोमैटोग्राफी द्वारा पृथक्करण के लिए उपयुक्त मिश्रण में भोजन में स्याही, रंग और रंग एजेंट शामिल हैं।

2. पोटैशियम क्लोराइड और आयोडीन के मिश्रण से आयोडीन किस प्रकार अलग किया जा सकता है?
A निस्पंदन
B अवसादन
C. आसवन
D उच्च बनाने की क्रिया
उत्तर। D

व्याख्या: उर्ध्वपातन एक रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें ठोस बिना द्रव अवस्था से गुजरे गैस में परिवर्तित हो जाता है। मानक, वायुमंडलीय दबाव में, कुछ ठोस जो उदात्त होंगे, वे हैं आयोडीन, कार्बन डाइऑक्साइड, नेफ़थलीन और आर्सेनिक।

3. बोरॉन क्या है?
A गैर धातु
B धातु

C कंपाउंड
D मेटलॉयड
उत्तर। D

व्याख्या: कुछ तत्व धातुओं और अधातुओं के बीच के गुणों को प्रदर्शित करते हैं और इन्हें उपधातु के रूप में जाना जाता है जैसे बोरॉन, सिलिकॉन आदि।

4. धातुओं के बारे में निम्नलिखित में से कौन से कथन सही हैं?
A धातु चमकदार हैं।
B ये गर्मी और बिजली के अच्छे संवाहक हैं।
C उन्हें तार में परिवर्तित किया जा सकता है।
D वे लचीला हैं।

सही विकल्प चुनें:
ए दोनों (ए) और (डी)
बी दोनों (ए) और (सी)
सी। दोनों (सी) और (डी)
डी. सभी (ए)। (बी), (सी) और (डी)
उत्तर। D

व्याख्या: धातुएँ चमकदार, ऊष्मा और बिजली की अच्छी संवाहक, उच्च घनत्व, उच्च गलनांक, निंदनीय, तन्य हैं यानी कमरे के तापमान पर ठोस, तार में परिवर्तित की जा सकती हैं।

5. नमक और चीनी के मिश्रण को के रूप में जाना जाता है
A सजातीय मिश्रण
B. विषमांगी मिश्रण
C. घटकों का मिश्रण
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। B

व्याख्या: वह मिश्रण जिसमें उसके घटक आपस में मिश्रित नहीं होते हैं और मिश्रण के विभिन्न भागों में घटकों का वितरण एक समान नहीं होता है, विषमांगी मिश्रण कहलाता है।

क्या आप जानते हैं कि तेल और पानी आपस में क्यों नहीं मिलते?

6. समुद्र के पानी को किस प्रक्रिया द्वारा शुद्ध किया जा सकता है?
Aवाष्पीकरण
B भिन्नात्मक आसवन
C निस्पंदन
D आसवन
उत्तर। D

व्याख्या: आसवन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा अलग-अलग क्वथनांक वाले दो तरल पदार्थ अलग किए जा सकते हैं या यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी पदार्थ या तरल मिश्रण के घटकों को एक निश्चित तापमान पर गर्म करके और परिणामी वाष्प को संघनित करके अलग किया जाता है।

7. वाशिंग मशीन में भीगे हुए कपड़ों से पानी निचोड़ने के लिए किस तकनीक का उपयोग किया जाता है?
Aवाष्पीकरण
B. विसंक्रमण
C सेंट्रीफ्यूजेशन
D अवसादन
उत्तर। C

व्याख्या: जब द्रव में मौजूद कण इतने छोटे होते हैं कि वे फिल्टर शीट के छिद्रों को पार कर जाते हैं, इसलिए इन कणों को फिल्टर विधि से अलग नहीं किया जाता है। जब इन मिश्रणों को तेजी से घुमाया जाता है तो भारी कण बैठ जाते हैं और हल्के कण ऊपर रह जाते हैं। यह सेंट्रीफ्यूजेशन तकनीक है या हम कह सकते हैं कि सेंट्रीफ्यूजेशन एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग कणों को उनके आकार, आकार, घनत्व, माध्यम की चिपचिपाहट और रोटर गति के अनुसार विलयन से अलग करने के लिए किया जाता है।

8. किस प्रक्रिया के कारण सूखी किशमिश पानी में रखने पर फूल जाती है?
A. ऑस्मोसिस
B अवसादन
C. आसवन
D. विसंक्रमण
उत्तर। A

व्याख्या: एक प्रक्रिया जिसके द्वारा एक विलायक के अणु एक अर्ध-पारगम्य झिल्ली से कम सांद्रित विलयन से अधिक सांद्रित विलयन में गुजरते हैं, परासरण के रूप में जाना जाता है।

9. निम्नलिखित में से कौन सा मिश्रण है?
Aआसुत जल
B गैसोलीन
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
उत्तर। B

व्याख्या: दो या दो से अधिक तत्वों या यौगिकों को जब किसी अनुपात में मिलाया जाता है ताकि घटकों के रासायनिक गुणों में परिवर्तन न हो, तो वह मिश्रण कहलाता है।

10. बॉयल का नियम पदार्थ की किस अवस्था से संबंधित है?

A ठोस अवस्था
Bतरल चरण
C. गैसीय अवस्था
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। C

व्याख्या: बॉयल का नियम, स्थिर ताप पर गैस की कुछ मात्राओं का दबाव उसके आयतन के व्युत्क्रमानुपाती होता है।

इस लेख से हमने प्रश्न और उत्तर के रूप में पदार्थ क्या है, पदार्थ की अवस्थाएँ, पदार्थ के गुण, पदार्थ का वर्गीकरण और उसके अनुप्रयोग आदि के बारे में जाना।

GK Questions and Answers on NASA Missions General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on NASA Missions General Knowledge In Hindi

नासा मिशन पर जीके प्रश्न और उत्तर
नासा की स्थापना 1 अक्टूबर, 1958 को संयुक्त राज्य सरकार के एक भाग के रूप में हुई थी। इसका मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी में है यह अमेरिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रभारी है जो हवाई जहाज और अंतरिक्ष से संबंधित कार्य करता है। आइए नासा के मिशन से जुड़े कुछ सवालों को हल करते हैं।

No doubt, NASA’s satellites help scientists to learn more about Earth. There are around 10 centers of NASA across the United States and about 7 smaller workplaces of NASA where they test and study Earth and space. Several programmes of NASA had helped to learn about flying in space and led to the first human landing on the Moon in 1969. The astronauts of NASA live and work on the International Space Station.

1. नासा के किस मिशन ने चंद्रमा पर पहला मानव लाया?
Aअपोलो कार्यक्रम
Bमिथुन कार्यक्रम
C. बुध कार्यक्रम
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A
2. नासा के उस पहले मिशन का नाम बताइए जिसमें एक अंतरिक्ष यान का पुन: उपयोग किया गया था?
A. अपोलो-सोयुजु
Bअंतरिक्ष शटल
Cस्काईलैब
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। B

3. नासा द्वारा अब तक कितने मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन शुरू किए गए हैं?
A160
B162
C. 164
D. 166
उत्तर D
4. सौर मंडल का दौरा करने वाले पहले अंतरिक्ष यान का नाम बताएं?
A. पायनियर १० और पायनियर ११
Bरेंजर 1 और रेंजर 2
C. सर्वेयर 6 और सर्वेयर 7
D. वाइकिंग 1 और वाइकिंग 2
उत्तर A
5. NASA का पहला मानवयुक्त मिशन कौन सा था?
Aपीक्यूएस-5
B. अपोलो-सोयुजु
C. एसटीएस-1
D. बेल एक्स-1
उत्तर। C
6. पृथ्वी से परे नासा के पहले अन्वेषण मिशन का नाम बताएं?
A पायनियर 2
B पायनियर 3
C पायनियर 4
D. पायनियर P-1
उत्तर। C

सूर्य के लिए अंतरिक्ष मिशन: संक्षिप्त विश्लेषण
7. नासा ने सूर्य के लिए अपना पहला मिशन कब लॉन्च किया था?
A 2016
B 2017
C 2018
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। C
8. NASA के सर्वेयर प्रोग्राम का लक्ष्य क्या है?
A. मंगल पर उचित लैंडिंग का प्रदर्शन करने के लिए।
B. चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग प्रदर्शित करने के लिए।
C. अपोलो के अन्य मिशनों की जाँच करना।
D. अंतरिक्ष में विकिरणों का निर्धारण करने के लिए।
उत्तर। B
9. पहले उपग्रह का नाम बताइए जिसे विशेष रूप से एक्स-रे खगोल विज्ञान के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था?
A उहुरु
B हिनोदे
C क्लेमेंटाइन
D. डब्ल्यूएमएपी
उत्तर। A
10. नासा के मार्स एक्सप्लोरेशन रोवर मिशन का नाम बताएं?
A अवसर रोवर
B स्पिरिट रोवर R
C . सोजॉर्नर रोवर
D. क्यूरियोसिटी रोवर
उत्तर। B

GK Questions and Answers on Lunar and Solar Eclipses General Knowledge In Hindi

GK Questions and Answers on Lunar and Solar Eclipses General Knowledge In Hindi

चंद्र और सूर्य ग्रहण पर जीके प्रश्न और उत्तर

क्या आप उपछाया चंद्र ग्रहण और चंद्र ग्रहण के प्रकार के बारे में जानते हैं? सूर्य ग्रहण क्या है? आइए हम प्रश्न और उत्तर के रूप में अध्ययन करें।

10 जनवरी 2020 को चंद्र ग्रहण लगेगा और इस बार यह ‘पेनुमब्रल ग्रहण’ है। ग्रहण की अवधि लगभग 4 घंटे 5 मिनट की होगी। आपको बता दें कि ग्रहण दो तरह के होते हैं; चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण।

कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि अपनी परिक्रमा के दौरान चंद्रमा और पृथ्वी सूर्य के साथ एक रेखा बनाते हैं और जब ऐसा होता है तो ग्रहण लगता है। या हम कह सकते हैं कि ग्रहण तब होता है जब एक स्वर्गीय पिंड जैसे चंद्रमा या ग्रह दूसरे स्वर्गीय पिंड की छाया में चला जाता है।

1. चंद्र ग्रहण कब होता है?
A. जब सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा के बीच होता है
B. जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच हो
C. जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच होता है
D. जब पृथ्वी सूर्य और अन्य खगोलीय पिंडों के बीच होती है
उत्तर। B

व्याख्या: चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है, जिससे चंद्रमा पर पृथ्वी की छाया पड़ती है.

2. चंद्र ग्रहण कब हुआ था?
A हाफ मून
B पूर्णिमा
C विषुव
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। B

व्याख्या: चंद्रमा का ग्रहण पूर्ण चंद्रमा पर होता है, जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सटीक या लगभग सीधी रेखा बनाने के लिए संरेखित होते हैं।

3. पृथ्वी की छाया के बारे में एक साथ मेल खाते सही विकल्प का चयन करें
1. उम्बरा – गहरा, मध्य भाग
2. पेनम्ब्रा – बाहरी भाग
3. अंतम्बरा – गर्भनाल से परे आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र
सही विकल्प हैं:
A केवल 1 और 2
B केवल 2 और 3
C केवल 1
D. सभी 1, 2 और 3
उत्तर / D 

व्याख्या: पृथ्वी की छाया को तीन भागों में बांटा गया है:
अम्ब्रा छाया का सबसे अंतरतम और सबसे गहरा हिस्सा है और एक पर्यवेक्षक पूर्ण ग्रहण का अनुभव करता है। पेनम्ब्रा वह क्षेत्र है जिसमें प्रकाश स्रोत का केवल एक हिस्सा शरीर द्वारा अवरुद्ध होता है। इसलिए, एक पर्यवेक्षक आंशिक ग्रहण का अनुभव करता है। अंतम्बरा एक छाया का हल्का क्षेत्र है जो गर्भ से परे दिखाई देता है। एक पर्यवेक्षक वलयाकार ग्रहण का अनुभव करता है।

नासा मिशन पर जीके प्रश्न और उत्तर

4. सूर्य ग्रहण क्या है?
A. जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है
B. जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है
C. जब सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा के बीच आ जाता है
D. जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर नहीं पहुँचती हैं।
उत्तर। A

व्याख्या: जब चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है, तो वह सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है. जब ऐसा होता है, तो चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकता है। सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है।

5. जब सूर्य ग्रहण का एक ही पैटर्न हर 18 साल 11 दिन में दोहराता है तो 8 घंटे के रूप में जाना जाता है:
A नोड्स चक्र
B सरोस चक्र
C सरस चक्र
D. पायन चक्र
उत्तर। B

व्याख्या: १८ साल ११ दिन ८ घंटे के एक सरोस चक्र के बाद ग्रहणों का पैटर्न दोहराता है.

6. ब्लड मून से आप क्या समझते हैं?
A. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है।
B. यह लाल चमक वाला आंशिक चंद्रग्रहण है
C. यह गहरे लाल रंग की चमक वाला पूर्ण चंद्रग्रहण है
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। C

व्याख्या: पूर्ण चंद्र ग्रहण में गहरी लाल चमक हो सकती है और इसे कभी-कभी ब्लड मून भी कहा जाता है।

क्या आप जानते हैं कि हमारा चंद्रमा 20 छोटे चंद्रमाओं से बना है?

7. चंद्र ग्रहण के दौरान दिखाई देने वाला लाल रंग किसके कारण होता है:
ए अंतरिक्ष में धूल
B. चंद्रमा के वातावरण में धूल
C. पृथ्वी के वायुमंडल में धूल
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। C

व्याख्या: चंद्र ग्रहण के दौरान पृथ्वी के वायुमंडल में धूल के कारण लाल रंग दिखाई देता है.

8. एक कैलेंडर वर्ष के दौरान, अधिकतम चंद्र ग्रहण हो सकते हैं:
ए 2
बी 3
सी. 4
डी. 5
उत्तर। B

व्याख्या: एक कैलेंडर वर्ष के दौरान लगने वाले चंद्र ग्रहण की अधिकतम संख्या 3 है.

9. ग्रहण से आप क्या समझते हैं?
A. एक खगोलीय पिंड के प्रकाश को दूसरे द्वारा आंशिक या पूर्ण रूप से अवरुद्ध करना।
B. चंद्रमा द्वारा प्रकाश का आंशिक या पूर्ण अवरोधन।
C. पृथ्वी द्वारा प्रकाश का आंशिक या पूर्ण अवरोधन।
D. सूर्य द्वारा प्रकाश का आंशिक या पूर्ण अवरोधन।
उत्तर। A

व्याख्या: एक ग्रहण तब होता है जब एक स्वर्गीय पिंड जैसे कि चंद्रमा या ग्रह दूसरे स्वर्गीय पिंड की छाया में चला जाता है।

10. हीरे की अंगूठी किस प्रकार के सूर्य ग्रहण में होती है?
A. कुल सूर्य ग्रहण
B. आंशिक सूर्य ग्रहण
C. कुंडलाकार सूर्य ग्रहण
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर। A

व्याख्या: पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान हीरे की अंगूठी होती है.

इस प्रश्नोत्तरी से हमें चंद्र और सूर्य ग्रहण के बारे में पता चलता है कि ग्रहण कैसे होता है, ग्रहण क्या होता है आदि।

DOWNLOAD PDF

Important Days in October National and International General Knowladge In Hindi 2021

1100+ Science Questions and Answers General Knowledge In Hindi

Leave a Comment